सीरवी समाज - मुख्य समाचार

सीरवी ने लगाए 20 बरगद के पौधे जीवट से वट की सार संभाल 19 पेड़ हो रहे विकसित
Posted By : Manohar Seervi on 07 Jun 2019, 12:31:04

जैतारण । गरनिया जैतारण मार्ग पर लगाए बरगद के पेड़ धीरे धीरे विकसित हो रहे हैं। गंभीर पेयजल संकट के समय भी बरगद के पेड़ों को पानी पिलाने का बेड़ा संभाल रखा है बड़ा सीरिया निवाली पर्यावरण प्रेमी देवाराम सीरवी ने। वे बेटों की तरह इसका पालन पोषण कर रहे हैं। गरनिया सरपंच गिरधारीलाल पन्नू ने बताया कि वार्डपंच देवाराम सीरवी दो वर्ष से पानी पिलाने, देखभाल, कीटनाशक दवाई व खाद आदि का खर्च भी स्वयं ही वहन कर रहे हैं। सीरवी के लागए 20 वट के पौधों में 19 विकसित हो रहे है।

दादाजी से मिली प्रेरणा वार्ड पंच देवाराम सीरवी ने बताया कि दादा जी ने बेरे पर बरगद का पेड़ लगाने के प्रयास किए, लेकिन बरगद का पौधा जीवित नहीं रह पाया। उन्होंने दादाजी के सपने साखार करने के लिए 20 बरगद के पोधे लगाकर उन्हें वट वृक्ष बनाने की ठान ली।

पर्यावरण संरक्षण में बच्चों की भूमिका अहम सीरवी

सीरवी ने इससे पहले कहा कि पर्यावरण संरक्षण में आप लोगों की भूमिका अहम है। भविष्य में ग्लोबल वार्मिग का खतरा सभी के लिए बड़ी चुनौती है। इस चुनौती का सामना हम अधिक से अधिक पेड़ लगाकर कर सकते हैं। साथ ही हमें अपने प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण पर भी ध्यान देने की जरूरत है। यह जानकारी गरनिया के दिनेश सीरवी ने दी। मो. +91 90353 12463